अर्थव्यवस्था के लिए ठीक है गठबंधन सरकार – कॉरपोरेट

भारतीय कॉरपोरेट जगत अब गठबंधन सरकार की भी चर्चा करने लगा है. कॉरपोरेट जगत की कुछ प्रमुख हस्तियों का मानना है कि गठबंधन की सरकारों का अर्थव्यवस्था के लिए बुरा होने वाली धारणा गलत है. अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद कई उद्योगपतियों ने कहा कि गठबंधन सरकार अर्थव्यवस्था के लिए बुरी नहीं होती. ऐसा लगता है कि कॉरपोरेट जगत हर हालात के लिए अपने को तैयार कर रहा है.

डरने की जरूरत नहीं

सोमवार को दक्षिण मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट देने के बाद महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा की राय से यह संकेत मिल रहा है कि गठबंधन की सरकारों से डरने की कोई जरूरत नहीं. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘हम सभी में प्रगति एवं वृद्धि का कीड़ा समा गया है. अगर गठबंधन की सरकार आती है तो वह भी इन्हीं रास्तों पर चलेगी और वह हम लोगों के लिए लाभदायक है.

जेएसडब्ल्यू का नेतृत्व कर रहे सज्जन जिंदल की राय भी कुछ ऐसी ही दिखी. उन्होंने मतदान करने के बाद कहा, ‘केंद्र में गठबंधन सरकारें रह चुकी हैं और उन्होंने सुशासन दिया है. इसमें कोई दिक्कत नहीं है. मेरी राय में हमारा लोकतंत्र बहुत परिपक्व है और हम गठबंधन सरकारों का सुशासन देख चुके हैं. इसलिए मैं चिंतित नहीं हूं. जिंदल ने कहा कि औद्योगिक वृद्धि, नौकरी और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने केंद्र में स्थिर सरकार की जरूरत पर बल दिया जो सतत विकास सुनिश्चित कर सके.

गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा, ‘कोई गठबंधन अगर मजबूती से जुड़ा हुआ है तो हम अच्छा कर सकते हैं.’ गौरतलब है कि भारत के सबसे धनी व्यक्ति एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और सबसे धनी बैंकर उदय कोटक ने मुंबई दक्षिण से कांग्रेस के उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया है.

एचडीएफसी के दीपक पारेख ने कहा कि मतदान के दौरान स्थानीय मुद्दे छाये रहे. उन्होंने कहा कि वह केंद्र में एक स्थिर सरकार चाहते हैं. आम चुनावों के चौथे चरण में कॉरपोरेट जगत के जिन दिग्गजों में मतदान किया, उनमें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर शक्तिकांत दास, रिलायंस एडीएजी के प्रमुख अनिल अंबानी, गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी केकी मिस्त्री, जेएसडब्ल्यू समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान और जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *