गौठान निर्माण से स्व सहायता समूह की महिलाओं और बेरोजगारों को मिलने लगा है रोजगार

Edited By : Dhanesh Diwakar

छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी-नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बारी’ के क्रियान्वयन के लिए धमतरी जिले में पुरजोर कार्य प्रारंभ किया गया है। जिले के चार विकासखण्डों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, रूर्बन मिशन और गौण खनिज मद से 7 करोड़ 5 लाख रूपए की राशि से 57 गौठान निर्माण कार्य को स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिले के कुरूद विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बोरझरा में 677 पशुओं की सुरक्षा के लिए लगभग तीन एकड़ क्षेत्र में बनाए जा रहे गौठान से गांव की तस्वीर बदल रही है। गौठान के समीप ही यादव समाज का सामुदायिक भवन और आंगनबाड़ी भवन है, जिसमें बाउंड्रीवॉल नहीं बनाया गया था। इससे भवनों की सुरक्षा चिंतनीय बनी हुई थी।

नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के निर्माण से स्व सहायता समूह की महिलाओं और बेरोजगारों को रोजगार मिल रहा है। ग्रामीणों द्वारा भी उत्साह के साथ गौठान निर्माण कार्य में योगदान दिया जा रहा है। गौठान में पशुओं के लिए पेयजल व्यवस्था के लिए कोटना टैंक निर्माण, सीपीटी नाली, पैरा संग्रहण के लिए मचान का निर्माण, आवश्यक समतलीकरण कार्य, अपशिष्ट निपटान के लिए कचरा टैंक निर्माण कार्य (नाडेप टैंक) किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त पौधारोपण कार्य, चैन लिंक फेंसिंग कार्य, चरवाहा के बैठने का शेड, गौ-मूत्र एवं गोबर आदि एकत्रित कर उपयोगी सामग्री तैयार करने का कार्य भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *