तीसरे चरण में 116 सीटें, आधी से ज्यादा सीटों पर BJP का कब्जा, इस बार आसान नहीं राह

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण में 15 राज्यों की 116 सीटों पर मंगलावर को वोटिंग होगी. 2014 में इन 116 सीटों में से एनडीए को 67 सीटें मिली थी. जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 26 सीटें मिली थी.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण में 15 राज्यों की 116 सीटों पर मंगलावर को वोटिंग होगी. इस चरण में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के सामने गृह राज्य गुजरात सहित महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अपनी जीती हुई सीटों को बरकरार रखने की चुनौती है. तीसरे चरण की आधे से ज्यादा सीटें बीजेपी के पास हैं. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार अमेठी के साथसाथ केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में है, जिनकी किस्मत का फैसला इस चरण में होना है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने केरल में अपनी जीत के साथसाथ पार्टी को जिताने की भी जिम्मेदारी है. इतना ही नहीं कांग्रेस के खोए हुए जनाधार को वापस लाने की बड़ी चुनौती भी उन्हीं के कंधों पर है. ऐसे में कांग्रेस बनाम बीजेपी की सियासी मुकाबले में दोनों पार्टियों की साख दांव पर लगी हुई है. हालांकि कई राज्यों में क्षत्रप भी अपनी राजनीतिक ताकत दिखाने और किंगमेकर बनने की कोशिशों में जुटे हैं.

तीसरे चरण में 15 राज्यों की 116 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. 2014 में इन 116 सीटों में से एनडीए को 67 सीटें मिली थी. इनमें अकेले 62 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और शिवसेना 4 व एलजेपी एक सीट जीती थी. जबकि यूपीए को 26 सीटें मिली थी, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस, आरजेडी को 2,एनसीपी को 4, मुस्लिम लीग 2, आरएसपी को 1 और केरल कांग्रेस को 1 सीट मिली थी. वहीं, 24 सीटें अन्य को मिली थी.

गुजरात (26)

खेड़ा, आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, भावनगर, कच्छ, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदयपुर, सूरत, नवसारी, वलसाड और मेहसाणा सीट पर वोट डाले जाएंगे. 2014 में बीजेपी सभी सीटें जीतने में कामयाब रही थी. जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी.

केरल (20)

इदुक्की, अलाथुर, कोल्लम, कासरगोड, पोनान्नी, तिरुवनंतपुरम, अट्टिंगल, आलप्पुझा, कन्नूर, वाडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मल्लापुरम, पालक्काड़, त्रिशूर, चालाकुडी, एर्नाकुलम, कोट्टायम, मावेलिकारा और पथानामथिट्टा सीट शामिल है. इन 20 सीटों में से यूडीएफ को 12 और एलडीएफ को 8 सीटें मिली थी. यूडीएफ में कांग्रेस 8, मुस्लिम लीग 2, आरएसपी 1 और केरल कांग्रेस 1 सीट मिली थी. जबकि एलडीएफ में सीपीआई (एम ) 7 और सीपीआई 1 सीट मिली थी.

महाराष्ट्र (14)

जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरीसिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकानांगले सीट हैं. इन 14 सीटों में से 2014 में बीजेपी 6, शिवसेना तीन और एनसीपी 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

उत्तर प्रदेश (10)

मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर वोट डाले जाएंगे. इन 10 सीटें में से बीजेपी के पास सात और सपा के पास तीन सीटें हैं.

छत्तीसगढ़ (07)

सरगुजा, रायगढ़, जांजगीरचंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर सीट पर मतदान होंगे. इन 7 सीटों में से 6 बीजेपी और एक कांग्रेस ने जीती थी.

ओडिशा (06)

संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी और भुवनेश्वर सीटें हैं. इन सभी 6 सीटों पर बीजेडी जीतने में कामयाब रही थी.

बिहार (05)

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट है. इन 5 सीटों में से आरजेडी दो, कांग्रेस 1, एलजेपी 1 और बीजेपी 1 सीटें जीती थी.

पश्चिम बंगाल (05)

बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद सीट है. इन पांच सीटों में से कांग्रेस 3 और टीएमसी 2 जीती थी.

असम(04)

धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा और गुवाहाटी सीट है. इन चार सीटों में से बीजेपी के पास 1 और बदरुद्दीन अजमल की पार्टी AUDF को 3 सीटें मिली थी.

गोवा (02)

नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा सीट, इन दोनों सीटों को बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी.

जम्मूकश्मीर (01)

अनंतनाग सीट पर पीडीपी ने जीत दर्ज की थी.

दादर नागर हवेली (01)

दादर नागर हवेली बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.

दमन दीव (01)

दमन दीवबीजेपी को मिली थी.

त्रिपुरा (01)

त्रिपुरा पूर्व सीट, सीपीएम ने जीती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *