एक कटोरी दही के साथ मिलाकर खाएं थोड़ा सा गुड़, कमजोरी मिटाकर दूर कर देगा बुढ़ापा

गुड़ शरीर का तापमान सही बनाए रखने में मदद करता है और दही खाने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। यही नहीं इन दोनों को अगर साथ में मिलकार खाया जाए तो और भी फायदे होते हैं।

 
start consuming curd and jaggery everyday to reduce weight and increase stamina

Jaggery With Curd Benefits: एक कटोरी दही के साथ मिलाकर खाएं थोड़ा सा गुड़, कमजोरी मिटाकर दूर कर देगा बुढ़ापा

यूं तो खाने की बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो साथ में खाने से स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाती है और हम उन्हें नियमित तौर पर खाते भी हैं । पर क्या आपने कभी सोचा है कि हम किन दो खाद्य पदार्थों को मिला कर खाएं, जिस से वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हो।

अगर आपने अभी तक नहीं सोचा, तो हम बताते हैं कि दही और गुड़ को साथ में मिलाकर खाने के कुछ बहुत ही लाजवाब फायदे हैं। एक कटोरी दही में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर खाने के क्या-क्या लाजवाब फायदे हैं, आइए जानते हैं :

​एनीमिया घटाए

एनीमिया औरतों की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या है। यह आमतौर पर तब होती है, जब शरीर में खून की कमी होती है। दही और गुड़ खाने से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव होता है

​मासिक धर्म के दर्द में पहुंचाये आराम

मासिक धर्म के दर्द का एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार है – एक कटोरी दही और गुड़ । इसके अलावा अगर आपका पेट यूं ही दर्द कर रहा है और पेट में मरोड़ उठ रही हैं, तो गुड़ और दही आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

​सर्दी खांसी का उपचार है गुड़ और दही

यह वह मौसम है जिसमें हम में से अधिकतर को आमतौर पर सर्दी और जुकाम हो जाता है। बदलता हुआ मौसम अपने साथ स्वास्थ्य की अनेक समस्याएं भी लाता है । गुड़ और दही का यह मेल खांसी और जुकाम को सही करने में मदद करता है। गुड़ में पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर पाए जाते हैं, जो खांसी जुकाम को दूर रखते हैं। दूसरी तरफ दही में जीवाणु रोधी गुण हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और स्वास्थ्य अच्छा रखते हैं।

​वजन घटाने में सहायक गुड़ और दही

गुड़ और दही का यह अनूठा मेल आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। गुड़ पेट के आसपास की चर्बी को घटाता है । गुड़ शरीर की मेटाबोलिक दर को बढ़ाता है, जिससे वज़न आसानी से कम होता है। दूसरी तरफ दही भी वजन को जल्दी घटाने में मदद करता है । यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है, जो बॉडी मास इंडेक्स को संतुलित बनाए रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। गुड़ और दही आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है और आप इसको अपने कड़े जिम सेशन के बाद भी खा सकते हैं।

​गुड़ के फायदे

  • गुड में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल के नुक़सान से बचाते हैं जिससे आगे भी कोई स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती है।
  • गुड खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और ब्लड प्यूरीफायर का काम भी करता है।
  • गुड़ आपके शरीर में प्राकृतिक सफाई के साधन की तरह काम करता है यह नुकसानदायक कणों को आपके शरीर से निकाल देता है और आप को स्वस्थ बनाए रखता है।
  • गुड़ खाने से आपकी आंतें मजबूत बनती हैं।
  • गुड़ शरीर का तापमान सही बनाए रखने में मदद करता है और शरीर को ठंडा रखता है।
  • नियमित रूप से गुड़ खाने से सांस संबंधी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

​दही के फायदे

  • कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने की वजह से दही आपकी हड्डियों और दातों के लिए बहुत ही अच्छा है और इनको मजबूत बनाता है।
  • दही एक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ है । इसमें जीवित जीवाणु होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे हैं ।यह आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।
  • दही पचाने में बहुत ही आसान है और आपके पाचन तंत्र को अच्छी तरह से कार्य करने में मदद करता है।
  • एक कटोरी दही खाने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

तो एक कटोरी दही और गुड़ का भरपूर फायदा उठाने के लिए इसे आज ही अपने खाने में सम्मिलित करें