धमतरी

कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कल आसन्न ग्रीष्म ऋतु के मददेनजर धमतरी जिले में पेयजल की स्थिति की समीक्षा करने नगरीय निकाय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और क्रेडा विभाग की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने नगरीय निकायों में पेयजल की आपूर्ति करने वाले सभी टैंकरों में जीपीएस सिस्टम लगाकर निगरानी रखने के निर्देश नगर निगम के आयुक्त को दिए। मगरलोड विकासखण्ड में जलावर्द्धन योजना के तहत् बनाए जा रहे स्पॉटसोर्स तथा पाइपलाइन बिछाने का कार्य जल्द पूर्ण करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए।

गुरूवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकायों में पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए पुरानी पाइपलाइन की मरम्मत करने तथा रिसाव की स्थिति में तत्काल पाइप बदलने निर्देशित किया। उन्होंने पेयजल के असमान वितरण को देखते हुए घरों में निजी पम्प के जरिए अनधिकृत रूप से पानी लेने वाले लोगों पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पानी की खपत कम करने के उद्देश्य से नगरनिगम के मैदानी कर्मियों को निगाह रखने कहा। उन्होंने विशेष तौर पर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से निगम के विभिन्न वार्डों में की जाने वाली जलापूर्ति पर भी ध्यान रखने और पानी को लगातार उपचारित करने के लिए भी निर्देश दिए। आयुक्त ने बताया कि नगरपालिक निगम धमतरी में 10 ओव्हरहेड टैंकों के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि शहर के सभी वॉटर एटीएम क्रियाशील हैं।

इस मौके पर कलेक्टर ने सभी नगर पंचायतों में पेयजल की स्थिति की भी समीक्षा की। सीएमओ नगर पंचायत मगरलोड ने बताया कि पांच ओव्हरहैड टैंक और टैंकरों के माध्यम से नगर में जलापूर्ति की जा रही है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि मगरलोड में तैयार की जा रही जल प्रदाय योजना दिसंबर 2019 तक पूरा कर इसके माध्यम से जलापूर्ति प्रारंभ कर दी जाएगी, जिससे नगर में पेयजल की कमी से काफी हद तक दूर होगी। इसी तरह कलेक्टर ने नगर पंचायत आमदी, भखारा, नगरी और कुरूद का भी सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए छोटी-मोटी समस्याओं को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से समन्वय स्थापित कर दूर करने की बात कही। उन्होंने नगर पंचायत आमदी में गर्मी के मौसम के उपरांत पुरानी पाइपलाइन को स्थायी रूप से बंद करके नई पाइपलाइन से नगर के सभी वार्डों में जलापूर्ति करने के निर्देश सीएमओ एवं पीएचई के अधिकारी को दिए।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जिले के नलकूप विहीन 21 आंगनबाड़ी केन्द्र सहित प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों में दौरा कर प्राथमिकता से हैण्डपम्प स्थापित करने के निर्देश दिए। कार्यपालन अभियंता ने बताया कि वर्तमान में जिले में 9788 हैण्डपम्प हैं, जिनमें से भूजल स्तर नीचे गिर जाने से 475 हैण्डपम्प सूख चुके हैं। इनमें 245 हैण्डपम्प मगरलोड विकासखण्ड के हैं। नगरी विकासखण्ड के ग्राम बोड़रा तथा मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम बेलरदोना और भालूचुवा में निर्माणाधीन स्पॉटसोर्स को अगले दो माह के भीतर गुणवत्तापूर्वक निर्माण पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया। इसी तरह नगरी के ग्राम डोंगरडुला में एक सप्ताह के भीतर सोलर हैण्डपम्प स्थापित करने के निर्देश भी कलेक्टर ने सहायक अभियंता, पीएचई को दिए। इसके अलावा कलेक्टर ने नगरीय निकायों में भवन निर्माण में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण अनिवार्य रूप से करने तथा राजस्व वसूली तेज करने के लिए भी आयुक्त, नगरनिगम को निर्देशित किया। विशेष तौर पर पेयजल दूषित न होने पाए, इसके लिए सभी वार्डों में पेयजल का सैम्पल लेकर लोक निर्माण विभाग की प्रयोगशाला मंे सतत् जांच कराने एवं जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।